July 9, 2020

NsPortalServices

Daily News- English & Hindi Portal

राहुल गांधी ने कहा- भाजपा मेक इन इंडिया की बात करती है, लेकिन माल चीन से खरीदती है


  • दावा- यूपीए के समय चीन से मैक्सिमम इंपोर्ट करीब 14% था, एनडीए में 18% पहुंच गया
  • राहुल इससे पहले भी मेक इन इंडिया अभियान को फेल बता चुके हैं

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 02:36 PM IST

नई दिल्ली. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चीन से इंपोर्ट के मुद्दे पर सरकार को घेरा है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि भाजपा मेक इंडिया की बात करती है, लेकिन सामान चीन से खरीदती है। राहुल ने ट्विटर पर दो ग्राफ शेयर किए हैं जिनमें मनमोहन और मोदी सरकार के समय चीन से इंपोर्ट का प्रतिशत बताया है। उन्होंने कहा है कि आंकड़े झूठे नहीं होते।

चीन की घुसपैठ पर भी राहुल ने मोदी पर सवाल उठाए थे
मेक इन इंडिया अभियान को लेकर राहुल पहले भी सरकार पर हमला कर चुके हैं। उन्होंने इस अभियान को फेल बताया था। चीन के मुद्दे पर राहुल मोदी सरकार के खिलाफ लगातार बयानबाजी कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री सेना की बजाय चीन को सपोर्ट कर रहे हैं? चीन हमारी सीमा में घुसने के बावजूद इस बात से मुकर गया और प्रधानमंत्री खुल्लम खुल्ला उसका समर्थन कर रहे हैं।

राहुल ने यह बात मोदी के उस बयान के रेफरेंस में कही जो उन्होंने सर्वदलीय बैठक में दिया था। मोदी ने कहा था, ‘कोई हमारी सीमा में नहीं घुसा, ना ही हमारी कोई पोस्ट किसी के कब्जे में है।’ इस बयान को मुद्दा बनाकर कांग्रेस ने कहा कि अगर ऐसा है तो फिर चीन से बातचीत क्यों चल रही थी? इस सवाल के बाद प्रधानमंत्री ऑफिस ने सफाई जारी की थी। उसने कहा कि मोदी का बयान 15 जून को गलवान में हुई झड़प के बारे में था। उनका कहने का यह मतलब था कि उस दिन हमारे सैनिकों ने चीन की घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर दी थी।

भाजपा ने सोनिया से पूछा- कांग्रेस का चीन से क्या रिश्ता है?
राहुल के आरोपों के बीच भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पिछले हफ्ते प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि गांधी परिवार के राजीव गांधी फाउंडेशन को 2005 से 2009 तक चीन से डोनेशन मिली थी। उन्होंने सोनिया गांधी से सवाल किया था कि कांग्रेस और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का संबंध क्या है?



Source link